RBI imposes ₹2.5 crore fine on L&T finance:RBI ने अनुपालन न करने पर L&T फाइनेंस पर ₹2.5 करोड़ का जुर्माना लगाया

0

RBI imposes ₹2.5 crore fine on L&T finance:RBI ने अनुपालन न करने पर L&T फाइनेंस पर ₹2.5 करोड़ का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कंपनी पर ₹2.50 करोड़ (केवल दो करोड़ पचास लाख रुपये) का मौद्रिक जुर्माना लगाकर L&T फाइनेंस लिमिटेड के खिलाफ नियामक कार्रवाई की है।

आरबीआई द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह कार्रवाई गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी – प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण गैर-जमा लेने वाली कंपनी और जमा लेने वाली कंपनी (रिज़र्व बैंक) निर्देश, 2016 के विशिष्ट प्रावधानों का अनुपालन न करने के कारण हुई है।

आरबीआई द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की संबंधित धाराओं के तहत जुर्माना लगाया गया है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह नियामक कार्रवाई अनुपालन में कमियों को दूर करने पर केंद्रित है और इसे कंपनी और उसके ग्राहकों के बीच किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर निर्णय के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

आरबीआई का निर्णय एलएंडटी फाइनेंस लिमिटेड के वैधानिक निरीक्षण के बाद आया, जिसमें 31 मार्च, 2021 और 31 मार्च, 2022 तक की वित्तीय स्थिति को कवर किया गया था।

इस निरीक्षण में विभिन्न रिपोर्टों और पत्राचार की जांच शामिल थी। निरीक्षण के दौरान, कई मुद्दों की पहचान की गई, जिसमें कंपनी द्वारा अपने खुदरा उधारकर्ताओं को जोखिम श्रेणी के बारे में सूचित करने में विफलता और ऋण आवेदन पत्र या मंजूरी पत्रों में विभिन्न उधारकर्ता श्रेणियों पर लागू अलग-अलग ब्याज दरों के पीछे तर्क शामिल था।

इसके अतिरिक्त, कंपनी ने उधारकर्ताओं को दंडात्मक ब्याज दरों में बदलाव के बारे में सूचित नहीं किया जब दरें शुरू में सूचित की तुलना में अधिक थीं।

मंजूरी के समय बताई गई ब्याज दर से अधिक वार्षिक ब्याज दर वसूलने पर यह ऋण के नियमों और शर्तों में बदलाव की सूचना देने में भी विफल रहा।

इसके बाद, आरबीआई ने एलएंडटी फाइनेंस लिमिटेड को एक नोटिस जारी किया, जिसमें कंपनी से यह कारण बताने का अनुरोध किया गया कि आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए।

नोटिस पर कंपनी की प्रतिक्रिया और अतिरिक्त प्रस्तुतियों के साथ-साथ व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान दिए गए मौखिक बयानों का मूल्यांकन करने के बाद, आरबीआई ने निर्धारित किया कि आरबीआई के निर्देशों का अनुपालन न करने का एक उचित आरोप था।

इसलिए, इस गैर-अनुपालन को संबोधित करने के लिए मौद्रिक दंड लगाना उचित समझा गया। (एएनआई)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *