Cryptocurrency Fraudster Arrested: सीबीआई ने 930,000 डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी जब्त की

0

Cryptocurrency Fraudster Arrested: सीबीआई ने 930,000 डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी जब्त की

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने साइबर सक्षम धोखाधड़ी में कथित संलिप्तता के लिए एक व्यक्ति पर मामला दर्ज किया है और विभिन्न क्रिप्टो-वॉलेट से लगभग $930,000 (लगभग ₹7.7 करोड़) मूल्य की विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी जब्त की है।

आरोपी की पहचान रामावत शैशव के रूप में हुई है, जो छद्म नाम जेम्स कार्लसन के तहत काम करता था। आरोप है कि उसने फोन पर एक अमेरिकी नागरिक से संपर्क किया और खुद को एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के धोखाधड़ी विभाग के प्रतिनिधि के रूप में पेश करते हुए पीड़ित को झूठी सूचना दी कि कोई व्यक्ति पीड़ित के खाते का उपयोग करके कंप्यूटर ऑर्डर करने की कोशिश कर रहा है।

आरोपी ने पीड़ित को यह भी गुमराह किया कि चार अलग-अलग राज्यों में लोगों ने कंपनी के खाते खोलने के लिए व्यक्ति के सामाजिक सुरक्षा नंबर का इस्तेमाल किया था। फिर उसने पीड़ित को अपने बैंक खातों से नकदी निकालने और उसे रॉकिटकॉइन एटीएम वॉलेट में बिटकॉइन के रूप में जमा करने के लिए प्रेरित किया।

श्री शैशव ने कथित तौर पर एक क्यूआर कोड भी साझा किया, जिसमें झूठा दावा किया गया कि इसे अमेरिकी ट्रेजरी द्वारा पीड़ित के लिए खोला गया था। एजेंसी ने कहा, “आरोपी ने पीड़ित का विश्वास हासिल करने के लिए 20 सितंबर, 2022 को एक फर्जी पत्र भी ईमेल किया, जो कथित तौर पर फेडरल ट्रेड कमीशन, यूएसए द्वारा जारी किया गया था।”

पीड़ित ने अलग-अलग तारीखों पर अपने बैंक खातों से $130,000 (लगभग ₹1.08 करोड़) निकाल लिए और उसे आरोपी द्वारा दिए गए बिटकॉइन पते पर जमा कर दिया। इसके बाद, आरोपियों द्वारा धन का दुरुपयोग किया गया। सीबीआई को इस संबंध में अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो से इनपुट मिला था।

मामला दर्ज करने के बाद, एजेंसी ने अहमदाबाद में आरोपियों के परिसरों पर तलाशी ली और आरोपियों के क्रिप्टो-वॉलेट में रखे गए लगभग 930,000 डॉलर मूल्य के बिटकॉइन, एथेरियम, रिपल, यूएसडीटी आदि सहित विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी को अपने नियंत्रण में ले लिया।

“तलाशी के दौरान, अहमदाबाद के रहने वाले दो अन्य व्यक्तियों की संलिप्तता भी सामने आई है। इसलिए, उनके परिसरों पर भी तलाशी ली गई, जिसके परिणामस्वरूप आपत्तिजनक सामग्री वाले मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त किए गए, ”सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *