Multi-crore GST scam : करोड़ों रुपये का जीएसटी घोटाला, कुल गिरफ्तारियों की संख्या 19 हुई

0

Multi-crore GST scam : करोड़ों रुपये का जीएसटी घोटाला, कुल गिरफ्तारियों की संख्या 19 हुई

अधिकारियों ने कहा कि नोएडा पुलिस ने करोड़ों रुपये के जीएसटी घोटाले के सिलसिले में तीन और लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसके परिणामस्वरूप सरकार को राजस्व का नुकसान हुआ है, जिससे मामले में गिरफ्तारियों की कुल संख्या 19 हो गई है। पुलिस के अनुसार, यह घोटाला जाली आधार कार्ड के आधार पर बनाई जा रही हजारों फर्जी कंपनियों, उनके द्वारा बनाए जा रहे फर्जी चालान और उनकी ओर से इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का दावा किए जाने से संबंधित है।

“यहां सेक्टर 20 पुलिस स्टेशन जीएसटी धोखाधड़ी की जांच कर रहा है। रविवार को पुलिस ने इस मामले में वांछित तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया. तीनों की पहचान अमित उर्फ मोंटी (42), अजय उर्फ मिंटू (41) और महेश (20) के रूप में हुई है। वे सभी फर्जी चालान में शामिल थे, ”अतिरिक्त डीसीपी (नोएडा) शक्ति मोहन अवस्थी ने कहा।

पुलिस के मुताबिक, तीनों एक बड़े सिंडिकेट का हिस्सा हैं जिसके 15 सदस्यों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है। ये तीनों आरोपी हरियाणा के सिरसा में रहते थे और पिछले पांच साल से गिरोह में काम कर रहे थे।

पुलिस ने कहा कि उनका काम फर्जी जीएसटी बिलों से प्राप्त धन को इकट्ठा करना और स्थानांतरित करना शामिल था और उन्होंने पूरे एनसीआर और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लेनदेन किया था।

पिछले महीने नोएडा पुलिस ने उस गिरोह का भंडाफोड़ किया था जो अब “जीएसटी घोटाले” के रूप में जाना जाता है, जिसमें लगभग 3,077 फर्जी कंपनियों का पता चला था जिनकी ओर से आईटीसी का दावा किया जा रहा था। वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, शुरुआती पुलिस जांच में इन फर्जी फर्मों से लगभग 8,500 करोड़ रुपये के लेनदेन का पता चला है।

पुलिस ने कहा कि उन्होंने रविवार को तीनों के पास से धोखाधड़ी से खरीदे गए सिम कार्ड, तीन आधार कार्ड, छह टैक्स चालान दस्तावेजों के साथ सात मोबाइल फोन बरामद किए हैं और दो कारें जब्त की हैं।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 467, 468 और 471 (सभी जालसाजी से संबंधित), 120 बी (आपराधिक साजिश में शामिल होना) के तहत मामला दर्ज किया गया है और जेल भेज दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *