Halloween

Halloween क्यों मनाया जाता है?

Halloween एक हजार से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है। मूल रूप से एक धार्मिक अनुष्ठान, यह सदियों से तेजी से धर्मनिरपेक्ष होता गया जब तक कि इसका धार्मिक आकर्षण पूरी तरह से गायब नहीं हो गया। आज Halloween को विशेष रूप से बच्चों के लिए सजने-संवरने और मौज-मस्ती का अवकाश माना जाता है।

Halloween की उत्पत्ति का पता प्राचीन सेल्टिक त्यौहार से लगाया जा सकता है जिसे समहेन के नाम से जाना जाता है, जो समकालीन कैलेंडर में 1 नवंबर को आयोजित किया जाता था। ऐसा माना जाता था कि उस दिन, मृतकों की आत्माएं अपने घरों में लौट आती थीं, इसलिए लोग आत्माओं को दूर रखने के लिए पोशाक पहनते थे और अलाव जलाते थे। इस तरह, चुड़ैलों, भूतों और भूतों जैसे लोकप्रिय Halloween उत्सव के साथ जुड़ गए।

7वीं सदी में, पोप बोनिफेस IV ने ऑल सेंट्स डे बनाया, जो मूल रूप से 13 मई को मनाया जाता था। एक सदी बाद, पोप ग्रेगरी III ने छुट्टी को 1 नवंबर तक बढ़ा दिया, संभवतः साम्हिन के बुतपरस्त त्योहार के लिए एक ईसाई विकल्प के रूप में। संत उत्सव से एक दिन पहले का दिन All Hallows’ Eve, या Halloween के रूप में जाना जाने लगा।

हालाँकि छुट्टियाँ आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस के सेल्टिक क्षेत्रों में शुरू हुईं, लेकिन यह तेजी से दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गई। न्यू इंग्लैंड में पहले अमेरिकी उपनिवेशवादियों को धार्मिक कारणों से इसे मनाने से मना किया गया था, हालांकि दक्षिणी उपनिवेशों में इसकी कुछ लोकप्रियता थी। 1800 के दशक तक, मौसमी फसल को चिह्नित करने वाले पतझड़ त्योहारों में Halloween तत्व शामिल थे, और विनाशकारी आलू अकाल से बचने वाले आयरिश आप्रवासी अपने साथ कई Halloween परंपराएं लेकर आए जो आज भी कायम हैं।

ट्रिक-या-ट्रीट की प्रथा, जिसमें बच्चे पोशाक पहनते हैं और पड़ोसियों से दावत मांगते हैं, 20वीं शताब्दी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय हो गई क्योंकि आयरिश और स्कॉटिश समुदायों ने “मार्गदर्शन” की पुरानी दुनिया की प्रथा को पुनर्जीवित किया। एक व्यक्ति पोशाक पहनकर एक चुटकुला सुनाएगा, एक कविता सुनाएगा, या फल के टुकड़े या अन्य उपहार के बदले में कोई अन्य करतब दिखाएगा। 1950 तक, कैंडी के लिए ट्रिक-या-ट्रीट हेलोवीन की सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक बन गई थी। नेशनल रिटेल फेडरेशन के अनुसार, आज Halloween संयुक्त राज्य अमेरिका में कैंडी की बिक्री के लिए सबसे बड़ी छुट्टियों में से एक है, जिसका अनुमान $3 बिलियन से अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *